Thursday, October 21st, 2021

बालों में प्री-कंडीशनिंग करने के फायदे

प्री-कंडीशनिंग यानी धोने से पहले बालों की कंडीशनिंग करना। शैंपू करने के बाद कंडीशनिंग के लिए बालों पर कंडीशनर का उपयोग किया जाता है। जबकि प्री-कंडीशनिंग में आप कंडीशनर, हेयर ऑइल से लेकर शहद, दही या ऐलोवेरा जेल जैसी कई चीजों का उपयोग कर सकती हैं। इस विधि को यदि सही तरीके से किया जाए तो आपके बालों की चमक और लंबाई बहुत तेजी से बढ़ती है। साथ ही बालों का झड़ना भी पूरी तरह बंद हो जाता है।

कैसे करें प्री-कंडीशनिंग?

गीले और सूखे, दोनों तरह के बालों में आप प्री-कंडीशनिंग कर सकती हैं। इसके लिए आपको कंडीशनर को शैंपू से पहले बालों में लगाना होगा। शैंपू करने के बाद जब आप कंडीशनर का उपयोग करती हैं तो इसे केवल बालों की लंबाई में लगाती हैं,जड़ों में या सिर की त्वचा पर नहीं। जबकि प्री-कंडीशनिंग में आपको कंडीशनर अपने बालों की जड़ों से शुरू करके लंबाई में लगाना है।

जैसी जरूरत हो वैसा ही तेल भी, बालों के लिए बेस्ट तेल चुनने का सबसे आसान तरीका

शैंपू से पहले कंडीशनर लगाने के फायदे

जब आप शैंपू करती हैं तो यह आपके बालों से धूल-मिट्टी के कण और पसीने के कारण जमा गंदगी को निकालने का काम करता है। लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान सिर की त्वचा का प्राकृतिक तेल और बालों की नमी भी शैंपू और पानी के साथ धुल जाती है।
इससे सूखने के बाद बाल रूखे, बेजान और पतले दिखने लगते हैं। इस समस्या से बचने में प्री-कंडीशनिंग बहुत मदद करती है। क्योंकि जब कंडीशर पहले से ही आपके बालों में लगा होता है तो यह आपके बालों की प्राकृतिक नमी और चिकनाई को नुकसान नहीं पहुंचने देता है और शैंपू के बाद भी बाल सॉफ्ट तथा शाइनी बने रहते हैं।
ये लोग जरूर करें आयुर्वेदिक हेयर मसाज, बाल बनेंगे बेहद चमकदार; भूल जाएंगे रूखे और दोमुहे बालों की समस्या

कब ना करें प्री-कंडीशनिंग?

बहुत अधिक गंदे बालों में प्री-कंडीशनिंग सिर्फ कंडीशनर के साथ ही करनी चाहिए। तेल और दही जैसी चीजों के साथ नहीं। जब आप किसी सफर से आती हैं या धूप में लंबा वक्त बिताने के बाद बहुत गंदे हो चुके बालों को साफ करना चाहती हैं तो इस स्थिति में तेल या दही जैसी चीजें सिर पर लगाने से सिर की त्वचा को रोमछिद्र गंदगी के कारण बंद हो सकते हैं। जिससे बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और शैंपू के दौरान ये अधिक मात्रा में निकल सकते हैं।
जो लोग खाते हैं ये 5 चीजें, बुढ़ापे तक नहीं झड़ते उनके बाल

बालों में हर्बल कंडीशनिंग

आप अपने बालों पर केमिकल फ्री प्रॉडक्ट्स उपयोग करने में अधिक विश्वास रखती हैं तो कंडीशनर की जगह घरेलू चीजों का उपयोग करें। जैसे, शहद, दही, केला या हेयर ऑइल। इनमें से किसी भी एक चीज के साथ बालों की जड़ों में हल्की मसाज करें और फिर 20 मिनट बाद शैंपू कर लें। ऐसा करने पर भी आपके बालों की प्राकृतिक नमी बनी रहेगी और बाल रूखे नहीं होंगे।
प्री और आफ्टर कंडीशनिंग साथ में

प्री और आफ्टर कंडीशनिंग को साथ में करना भी एक स्मार्ट आइडिया है। खासकर उन लोगों के लिए जो खुली जगह में अधिक समय बिताते हैं या धूप में अधिक देर तक रहते हैं। दोनों कंडीशनिंग को एक साथ उपयोग करते समय आप प्री-कंडीशनिंग के बाद शैंपू कर लें और फिर आफ्टर कंडीशनिंग के लिए लीव-इंन कंडीशनर या हेयर सीरम का उपयोग करें।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 8 =

पाठको की राय