Friday, December 3rd, 2021

कश्मीर के स्कीइर आरिफ खान ने किया कमाल, 2022 के विंटर ओलंपिक के लिए किया क्वालिफाई

नई दिल्ली
ओलंपिक के दो प्रकार होते हैं- एक गर्मियों में होने वाले खेल और दूसरे विंटर ओलंपिक जो सर्दियों में होते हैं। अधिकतर खेल समर ओलंपिक में ही हो जाते हैं लेकिन कुछ खेलों के लिए ठंड का होना जरूरी है। विंटर ओलंपिक में ऐसा ही एक खेल है स्कीइंग जहां पर खिलाड़ी अपने पैरो पर चपटे स्कीइर बांधते हैं और बर्फ की सतह पर किसी मनमौजी से फिसलते हुए पंछी की तरह उड़ान भरने की कोशिश करते हैं। देखने वालों को भी यह खेल बहुत भाता है। कश्मीर की परिस्थितियां भी इस खेल के मुफीद हैं जहां एक अल्पाइन स्कीइन हैं आरिफ खान, जो आने वाले विंटर ओलंपिक 2022 के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं।

 आरिफ ने दुबई के क्वालिफाइंग इवेंट के जरिए शनिवार को यह उपलब्धि हासिल कर ली। 30 साल के आरिफ हाजीबल टंगमर्ग एरिया से ताल्लुक रखते हैं और वर्ल्ड चैम्पियनशिप में चार बार देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। आरिफ जहां रहते हैं वह एक स्की रिसार्ट है और वे शीतकालीन ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले देश के एकमात्र स्की रेसर हैं। आरिफ पर्यटकों के लिए स्कीइंग गाइड का भी काम करते हैं और उन्होंने अपनी दुकान के बाहर ही यह एक्टिविटी शुरू की थी। बाद में उन्होंने एक पेशे के तौर पर यह खेल अपना लिया और 12 साल की उम्र में पहली नेशनल जूनियर चैम्पियनशिप जीती।

यहां ने इंटरनेशनल लेवल एक प्रमुख स्कीइर के तौर पर उभरकर सामने आए और नेशनल लेवल पर चैम्पियन भी रहे। अब आरिफ से दुनिया के सबसे बड़े खेल मंच ओलंपिक को लेकर बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं। आरिफ की इस उपलब्धि पर कश्मीर के लेफ्टिनेंट गर्वनर फारुख खान ने आरिफ खान को मुबारकबाद दी है और उम्मीद जताई है कि वे बीजिंग में होने जा रहे विंटर खेलों में मेडल जीतकर लौटेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि प्रशिक्षण और कोचिंग सुविधाओं के साथ विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे के निर्माण के परिणाम दिखने लगे हैं और अधिक से अधिक खिलाड़ी नेशनल और इंटरनेशनल खेल इवेंट के लिए चुने जा रहे हैं। बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 का आयोजन 4 से 20 फरवरी के बीच होना है। जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी आरिफ को मुबारकबाद दी है और शुभकामनाएं देते हुए ट्विटर पर बधाई दी है।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 8 =

पाठको की राय