Monday, January 17th, 2022

अब पिगमेंटेशन से घर पर ही राहत

    खूबसूरत और बेदाग चेहरे हर किसी की ख्वाहिश होती है। त्वचा की देखरेख के लिए महिलाएं हर वो तरीका आजमाती हैं, जिससे वह ग्लोइंग नजर आए। पर बढ़ती उम्र में स्किन से जुड़ी ऐसी कई समस्याएं, जिससे पीछा छुड़ाना आसान नहीं। उन्हीं में से एक झाइयों की समस्या है, जो आपकी की सुंदरता पर दाग बनकर नजर आता है। झाइयां होने के पीछे कई वजह होते हैं, जिसमें प्रदूषण, सनबर्न या फिर शारीरिक बदलाव आदि शामिल हैं। यह आपके चेहरे की असली निखार को छीन लेते हैं।
    चेहरे पर मौजूद इन काले-धब्बों को ठीक करने के लिए कई केमिकल युक्त प्रोडक्ट हैं, जिसका इस्तेमाल महिलाएं अक्सर करती हैं। हालांकि, बिना एक्सपर्ट की सलाह के इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में बेहतर है कि घरेलू तरीका आजमाया जाए। यह बिना किसी साइड इफेक्ट के पॉजिटिव रिजल्ट देता है। बता दें कि कई ऐसी चीजें हैं, जिसका इस्तेमाल झाइयों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

​बादाम का पेस्ट

बादाम कई सारे पोषक तत्व से भरपूर है, यह सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। बता दें कि कई बार झाइयां होने के पीछे ड्राई स्किन होती हैं। त्वचा जब अधिक शुष्क हो जाती है तो यह समस्या शुरू होने लगती है। इसके लिए 5 से 6 बादाम को रात में सोक होने के लिए छोड़ दें। सुबह इसके छिलके निकालकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे प्रभावित स्थान पर फेस पैक की तरह अप्लाई करें। 10 से 20 मिनट बाद हटा दें। वहीं बचे हुए ऑयल से चेहरे को अच्छी तरह मसाज करें।

​आलू का रस

बहुत कम लोगों को पता होगा कि आलू सौंदर्य का खजाना है। यह टैनिंग से लेकर त्वचा की कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अगर आपको झाइयों की समस्या है तो आलू का रस निकाल लें और उसमें एलोवेरा को मिक्स कर दें। कोशिश करें कि इसके लिए एलोवेरा के ताजे पत्तों का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि दोनों इंग्रेडिएंट्स मिक्स होने के बाद पूरी तरह से लिक्विड फॉर्म में होने चाहिए। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में भर लें। सुबह और शाम कॉटन पैड में इसे स्प्रे करें अपनी त्वचा को अच्छी तरह टैप करते पोंछे। यह आपको कुछ ही दिन में असर दिखाना शुरू कर देग

​छिलकों का इस्तेमाल

कई ऐसे फल है, जिसके छिलके का इस्तेमाल झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं संतरा और अनार के छिलकों की। इसके लिए सबसे पहले संतरा और अनार के छिलकों धूप में सुखा लें। इसके साथ नींबू के छिलकों को भी शामिल कर लें। तीनों को अच्छी तरह सुखाने के बाद बारीक पीस लें। अब इसके पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर दें। स्किन केयर रूटीन में आप इसे अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं झाइयों की समस्या के लिए इस पाउडर को हाफ चम्मच लें। आप चाहें तो प्रभावित स्थान को देखते हुए इसे कम या ज्यादा भी कर सकती हैं। अब इसमें गाय की देसी घी मिक्स कर दें। बिल्कुल कम मात्रा में ताकि इसका पेस्ट तैयार हो जाए। अब इसे अपने चेहरे पर लेप की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद हटा दें।

​ग्रीन टी अप्लाई करें

महिलाएं अपनी स्किन केयर रूटीन में टी बैग को अक्सर शामिल करती रहती हैं। यह मुंहासों को ठीक करने के अलावा कई स्किन परेशानियों से लड़ने में मदद करता है। वहीं झाइयों को दूर करने के लिए सबसे पहले टी बैग को एक कप गर्म पानी में 4 से 5 बार टिप करें। अब टी बैग को निकाल दें और उसे ठंडा होने दें। जैसे ही टी बैग ठंडा हो जाए उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। आप चाहें तो मसाज करते हुए भी उसे चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं। दिन में दो बार ऐसा करना काफी होगा।

कच्चे दूध से पाएं बेदाग त्वचा

कच्चा दूध स्किन को न सिर्फ ग्लोइंग बनाता है बल्कि यह नेचुरल मॉइश्चराइजर भी है। झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल सिंपल तरीके से किया जाता है। सबसे पहले 2 चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें कॉटन बॉल को टिप कर दें। उसे हल्का निचोड़ लें और अपने चेहरे पर अप्लाई करें। रोजाना दो बार ऐसा करने से झाइयों की समस्या कुछ दिन में गायब होने लगेगी। यही नहीं इससे चेहरे की रंगत भी साफ हो जाएगी।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 4 =

पाठको की राय