Friday, May 20th, 2022

Mother's day पर नो मैदा और नो शुगर केक

 सामग्री
2 कप गेंहू का आटा
1 कप किशमिश
1/4 कप क्रैनबेरी
2 बड़े चम्मच ऑरेंज जेस्ट
1/2 कप टूटी फ्रूटी
1/2 कप काजू (कटे हुए)
1/2 कप बादाम (कटे हुए)
15 चेरी
1 कप जैतून का तेल
1 कप गुड़ की सीरप
3 अंडे
1 टी स्पून वनीला एक्सट्रेक्ट
1 बड़ा चम्मच बेकिंग पाउडर
1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लौंग पाउडर

विधि
- मदर्स डे स्पेशल केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में किशमिश, टूटी फ्रूटी, कटे हुए काजू, कटे हुए बादाम, चेरी, संतरे का रस, ऑरेंज जेस्ट, गुड़ की चाशनी डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें।

- इस दौरान गेहूं का आटा ,दालचीनी पाउडर, लौंग पाउडर, जायफल पाउडर बेकिंग पाउडर के साथ छान लें और दूसरी ओर ओवन को 325F या 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें।

- बेकिंग टिन को तेल से अच्छी तरह से ग्रीस कर लें और पैन को अच्छी तरह से कोट करने के लिए थोड़ा सा मैदा छिड़कें, एक तरफ रख दें।

- अब एक बाउल में जैतून का तेल और थोड़ी सी शुगर फ्री के एक साथ फेंटें जब तक कि वे क्रीमी न हो जाएं, एक बार में एक अंडा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। ऐसे करके तीनों अंडों को डाल कर इसे बीट कर लें।

- इस मिश्रण में वनीला एक्सट्रेक्ट डालें और अच्छी तरह से फेंटें, धीरे-धीरे थोड़ा-थोड़ा करके आटा डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

- जब पूरा आटा तेल के मिश्रण में मिल जाए, तो इसमें फल और अखरोट का मिश्रण डालें और धीरे से चम्मच से मिलाएं। इस केक बैटर को ग्रीस किए हुए बेकिंग पैन में डालें और 45-50 मिनट तक बेक करें।

- तैयार केक को चाकू की मदद से चेक करें। अगर ये साफ निकल आए, तो इसे ठंडा होने दें और इसे केक टिन से बाहर निकालकर अपनी पसंद की ड्रेसिंग या चॉकलेट सॉस के साथ सर्व करें।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 3 =

पाठको की राय