Friday, May 20th, 2022

19 साल के कार्लोस एल्कारेज ने वर्ल्ड नंबर वन नोवाक जोकोविच को हराकर रचा इतिहास

नई दिल्ली
 Madrid Open: 19 साल के स्पेन के कार्लोस एल्कारेज (Carlos Alcaraz) ने वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी सर्बिया नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को हराकर मैड्रिड ओपन टेनिस (Madrid Open final) के फानल में अपनी जगह बना ली। एल्कारेज ने इसके साथ ही इतिहास रच दिया है और वह एक ही टूर्नामेंट में राफेल नडाल तथा जोकोविच को हराने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पांच सप्ताह के अंदर अपने दूसरे ATP Masters final में पहुंचे एल्कारेज ने मौजूदा वर्ल्ड नंबर वन नोवाक जोकोविच को 6-7 (5/7), 7-5, 7-6 (7/5) से मात दी। स्पेनिश खिलाड़ी का जोकोविच के खिलाफ अब तक की यह पहली जीत है।
 
एल्कारेज ने इस सीजन में टॉप-10 खिलाड़ियों में से सात के खिलाफ जीत दर्ज कर ली है। मैड्रिड ओपन के फाइनल में अब एल्कारेज का सामना मौजूदा चैंपियन एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) से होगा। ज्वेरेव पिछले नौ मुकाबलों से लगातार जीतते हुए आ रहे हैं। एल्कारेज 17 साल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड नंबर वन खिलाड़ी को हराया है।

तीन घंटे से ज्यादा समय चले मुकाबले में आखिरकार जीते राफेल नडाल
एक अन्य सेमीफाइनल में ज्वेरेव ने वर्ल्ड नंबर 5 मिस्र के स्टेफानोस सितसिपास को 6-4, 3-6, 6-2 से हराकर तीसरी बार मैड्रिड ओपन के फाइनल में अपनी जगह पक्की की। जर्मनी के ज्वेरेव इससे पहले 2018 और 2021 में मैड्रिड ओपन का खिताब जीत चुके हैं। उन्होंने एल्कारेज के खिलाफ पिछले दोनों मुकाबले जीते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 6 =

पाठको की राय