Friday, May 20th, 2022

रेलवे एनटीपीसी परीक्षा में गणित व रिजनिंग के सवालों ने उलझाया

पटना
 RRB NTPC CBT 2 Analysis 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा (सीबीटी-2) मंगलवार को समाप्त हो गई। अंतिम दिन सीबीटी-2 का आयोजन एक पाली में हुआ। मंगलवार को एनटीपीसी लेवल-4 की परीक्षा हुई। इसके पहले दिन लेवल 6 की परीक्षा हुई थी। परीक्षा के दूसरे दिन भी गणित व रिजनिंग के प्रश्नों ने छात्रों को उलझाया। छात्र अभिषेक, अनिल और राकेश ने बताया डेढ़ घंटे में 120 प्रश्नों का उत्तर देना काफी कठिन है, वो भी जब निगेटिव मार्किंग हो। रेलवे परीक्षा विशेषज्ञ प्लेटफॉर्म के नवीन सिंह ने बताया कि 80 से ऊपर करने वाले छात्रों का चयन होने की संभावना होगी।


लेवल फोर में कोलकाता बोर्ड में ज्यादा सीटें थी। वहीं लेवल 6 में करीब 6800 सीटें थी। ऐसी स्थिति में दोनों के कटऑफ में अंतर होगा। परीक्षा में उपस्थिति लगभग 70 प्रतिशत रही है। पटना और मुजफ्फरपुर मिला कर 14,401 अभ्यर्थी शामिल को शामिल होना था। 13 सेंटर बनाये गये थे। परीक्षा के अंतिम दिन पटना के नौ सेंटर पर 54.35 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित हुए।लेवल-4 और लेवल-6 की वैकेंसी के तहत ट्राफिक असिस्टेंट के 88, कमर्शियल अप्रेंटाइस के 259 और स्टेशन मास्टर के 6865 पदों को भरा जाएगा। लेवल-4 और लेवल-6 पदों के लिए स्किल टेस्ट नहीं होगा।

इस भर्ती परीक्षा के जरिए एनटीपीसी के कुल 35,281 पदों पर भर्ती होगी। करीब सवा करोड़ अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था। आरआरबी एनटीपीसी लेवल-2, लेवल-3 व लेवल-5 के पदों के लिए सीबीटी-2 का शेड्यूल बाद में जारी होगा। उचित दिनों का गैप देते हुए अन्य पे-लेवल के सेकेंड स्टेज सीबीटी करवाए जाएंगे।

Source : Agency

आपकी राय

6 + 7 =

पाठको की राय