Friday, May 20th, 2022

गर्मियों में इस हेयर केयर रूटीन से बाल हो जाएंगे घने और लम्बे

हर कोई सुंदर और लंबे बालों की चाहत रखता है। अच्छी देखभाल से बालों में फर्क भी जल्दी देखने को मिल जाता है। हालांकि, गर्मियों ये प्रभाव फीका पड़ने लगता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में बालों को अधिक देखभाल करने की आवश्यकता होती है। तेज धूप के संपर्क में आने से बाल ना सिर्फ डैमेज हो जाते हैं बल्कि नीचे से दोमुंहे, ड्राई, और रफ भी दिखाई देने लगते हैं।

तेज धूप बालों को सफेद भी कर सकती है। वहीं चिलचिलाती गर्मी में सिर्फ चेहरे से ही नहीं बल्कि स्कैल्प में भी पसीना आता है, जिससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और फिर हेयर फॉल की समस्या शुरू होती है।यही नहीं गर्मियों में स्कैल्प में भी रैशेज और खुजली की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए जरूरी है कि तेज धूप में इसे स्कार्फ या दुपट्टे की मदद से बचाएं। वहीं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के अनुसार, तेज धूप में बालों में सनस्क्रीन युक्त सीरम और हेयर क्रीम भी इस्तेमाल की जा सकती है।

इसके अलावा उन्होंने कई ऐसी टिप्स शेयर की हैं, जो बालों को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभा सकती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल खराब ना हों तो आज से ही इन टिप्स को फॉलो करना शुरू कर दें।

​दोमुंहे बालों का इलाज कैसे करें

गर्मियों में आपके बाल लगातार दोमुंहे हो रहे हैं तो आप सबसे पहले ट्रिमिंग करवाएं। दरअसल, ये बाल डैमेज हो चुके होते हैं, जिन्हें वापस से ठीक नहीं किया जा सकता है। इसलिए लेंथ को देखते हुए ट्रिमिंग करवाएं। दोबारा ऐसा ना हो उसके लिए हफ्ते एक बार अच्छी तरह ऑयलिंग करें। इसके लिए नारियल और तिल के तेल को हल्का गर्म कर लें और उससे स्कैल्प और बालों को अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद इसे रात-भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह अपने पसंदीदा शैम्पू और कंडीशनर से बालों को अच्छी तरह वॉश कर लें। वहीं गर्मियों में कोशिश करें कि बालों को जितना हो सके स्टाइलिंग टूल्स या फिर ड्रायर से दूर रखा जाए।

​हेयर वॉश का तरीका होना चाहिए खास

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार, लोग कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते कि उन्हें हेयर वॉश किस तरह करना चाहिए। यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आपको हेयर वॉश से जुड़ी इन जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए। ड्राई हेयर हफ्ते में दो बार हेयर वॉश कर सकते हैं, लेकिन कम शैम्पू का इस्तेमाल करें। वहीं हेयर ऑयली हैं तो आपको शैम्पू की जरूरत अधिक मात्रा में पड़ सकती है। आप चाहें तो उमस भरे मौसम में रोजाना हेयर वॉश कर सकते हैं। अगर आपके स्कैल्प में पसीना या फिर तेल ज्यादा निकलता है तो माइल्ड हर्बल शैम्पू का यूज कर सकते हैं। इसके बाद पानी में बालों को अच्छी तरह रिंस कर लें। गर्मियों में ये रूटीन बेहद जरूरी है।

​बेजान बालों में डालें नई जान

अगर आपके बाल अधिक रफ और बेजान नजर आ रहे हैं तो उसके लिए एक नुस्खा आजमा सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, शहद, और एक अंडा का मिक्स करें। अब इस मिश्रण से स्कैल्प को अच्छी तरह मसाज करें और हॉट टॉवेल से रैप कर दें। ठीक उसी तरह जैसे हम बालों में मसाज करने के बाद टॉवेल को रैप करते हैं। अब इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर हेयर वॉश कर लें। आपको फर्क खुद नजर आने लगेगा।

​शैम्पू के अलावा इस तरीके से करें हेयर वॉश

    शैंपू के बाद बालों को रिंस करना जरूरी होता है, ताकि झाग अच्छी तरह से बाहर निकल जाएं। हालांकि, बालों को कुछ घरेलू चीजों की मदद से भी रिंस किया जा सकता है। इसके लिए चाय पत्ती को पानी में डालकर गर्म करने के लिए रख दें। इसे थोड़ी देर उबलने दें और फिर एक बर्तन में छान लें। अब चाय के पानी में नींबू का रस डाल दें। वहीं मात्रा अपने बालों की लेंथ के अनुसार रखें। अब इस पानी से बालों को अच्छी तरह रिंस करें।
    चायपत्ती के पानी के अलावा बीयर से भी आप बालों को रिंस कर सकते हैं। इससे बाल स्मूथ और शाइनी नजर आएंगे। इसके लिए बीयर लें और उसमें नींबू का रस मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को बालों में अप्लाई करें और 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 5 मिनट बाद नॉर्मल पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें।

​बालों को हेल्दी रखने के लिए ये भी है जरूरी

शहनाज हुसैन के अनुसार, डाइट और एक्सरसाइज भी हेयर प्रॉब्लम को दूर करने के लिए अहम भूमिका निभाती हैं। इसलिए डाइट में फल और पौष्टिकता से भरी सब्जियों को शामिल करें। दरअसल, डाइट किसी भी समस्या को दूर करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो पूरा करते हैं। रोजाना एक बाउल स्प्राउट और सलाद और फल जैसी चीजों को खाएं। अगर आपका स्कैल्प ऑयली है या फिर डैंड्रफ की समस्या है तो जितना हो सके उतना पानी पिएं। आप चाहें तो रोजाना एक गिलास नींबू पानी सुबह में पी सकते हैं। यह असरदार उपाय माना गया है।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 1 =

पाठको की राय