Friday, May 20th, 2022

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता तो यह चीज़े आपके लिए वरदान से कम नहीं

एक स्वस्थ आहार आपके हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में बहुत मदद करता है। जिन लोगों का बीपी हमेशा ही बढ़ा हुआ रहता है और जिनका दवा खाए बिना काम नहीं चलता, उन्हें अपने आहार में कुछ तरह के खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। बता दें कि एक हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है, जहां धमनी की दीवारों पर ब्लड का दबाव सामान्य से ज्यादा होता है।

भारत में हर साल लाखों मामले सामने आते हैं। जब ब्लड प्रेशर140/90 से ऊपर हो, तो इसे हाई ब्लड प्रेशर और 180/90 से ज्यादा हो जाए, तो इसे गंभीर माना जाता है। आमतौर पर हाइपरटेंशन के कोई लक्षण नहीं होते , लेकिन इससे हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी घातक स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है। आहार विशेषज्ञ बताती हैं कि जीवनशैली और अपने आहार में बदलाव करके हाइपरटेंशन की स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day) के मौके PSRI मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल की पोषण विशेषज्ञ, देबजानी बैनर्जी ने कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है, जिनका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

​खट्टे फल-

हाई बीपी की शिकायत वाले लोगों को खटट्टे फल खाने चाहिए। अंगूर, संते, नींबू सहित खट्टे फलों में ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता होती है। चूंकि ये सभी फल विटामिन , मिनरल से भरपूर हैं, इसलिए ये हाई ब्लड प्रेशर जैसे ह्दय रोग के जोखिम कारकों को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इन फलों को आप पूरा खाएं, सलाद में शामिल करें या फिर बीपी को कंट्रोल करने के लिए इनका जूस बनाकर पिएं।

​सेलेरी यानी अजवाइन के पत्ते

न्यूट्रिशनिस्ट बैनर्जी के अनुसार, अजमोद भी बहुत लोकप्रिय सब्जी है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करती है।

​चिया और अलसी के बीज

कहने को चिया और अलसी के बीज बहुत छोटे होते हैं, लेकिन ये बीज पोषक तत्वों की खान हैं । इसमें पोटेशियम, मैग्रीशियम और फाइबर है, जो हेल्दी ब्लड प्रेशर को रैगुलेट करने के लिए जरूरी है।

इन सबके अलावा हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन और रोजाना एक्सरसइज करने से भी हाइपरटेंशन के लक्षणों में काफी सुधार हो सकता है। जंक फूड से परहेज करें और हाई ब्लड प्रेशर को निंयत्रित करने के लिए अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल करें।

​ब्रोकोली

ब्रोकोली फ्लेवोनॅइड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं, जो ब्लड वेसल्स के काम और शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करती है।

​गाजर-

गाजर में क्लोरोजेनिक, पी कौमरिक और कैफिक एसिड जैसे फेनोलिक कंपोनेंट ज्यादा होते हैं। जो ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स देने के साथ सूजन भी कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल केो कम करने में मदद मिलती है।

​पिस्ता-

पिस्ता एक ऐसा ड्राय फू्रट है, जो हाई बीपी वालों के लिए वरदान है। यह आपके दिल के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपने आहार में किसी भी रूप में पिस्ता को शामिल करना चाहिए।

​कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों को पोषक तत्वों का पॉवरहाउस कहा जाए, जो गलत नहीं होगा। जिन लोगों का अक्सर ही बीपी हाई रहता है, उन्हें कद्दू के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत हेल्प मिलेगी।
​बीन्स और दाल

बीन्स और दाल प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है। इनमें पोषक तत्व बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। विशेषज्ञ कहती हैं कि हाई बीपी के मरीजों को बीन्स और दाल का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर को बहुत कम समय में नियंत्रित किया जा सकता है।

​साल्मन और फैटी फिश-

विशेषज्ञ हाई बीपी के मरीजों को फैटी फिश और साल्मन खाने की सलाह देती हैं। बता दें कि फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा भी है।

​टमाटर-

टमाटर पोटेशियम और कैरोटेनलॉइड पिंगमेंट लाइकोपीन से भरपूर है। लाइकोपीन का आपके दिल के स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर को खाने से हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े दिल के रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 7 =

पाठको की राय